Digital Signature Certificate - डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र क्या है

Digital Signature Certificate - डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र क्या है ?


एक डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफ़िकेट (DSC) - डीएससी एक प्रमाण पत्र है जो किसी व्यक्ति की पहचान को डिजिटल रूप से मान्य करता है, यह अधिकारियों को प्रमाणित करके जारी किया जाता है। डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफ़िकेट सार्वजनिक-कुंजी एनक्रिप्ट (Public key encryption) का उपयोग करता है और सर्टिफ़िकेट रखने वाले व्यक्ति का सुरक्षित डिजिटल हस्ताक्षर बनाता है।

DSC में प्रमाणित प्राधिकारी द्वारा जारी किए गए उपयोगकर्ता की जानकारी जैसे नाम, पिन कोड, ई-मेल पता, देश, जारी करने की तारीख शामिल है।। एक बार प्रमाणपत्र समाप्त हो जाने के बाद, प्रमाणपत्र धारक को इसे नवीनीकृत करने की आवश्यकता होती है।

एक व्यक्ति व्यक्तिगत और व्यावसायिक उपयोग के लिए एक या अधिक डीएससी (DSC) प्राप्त कर सकता है। ये डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र कानूनी अदालतों और अन्य आधिकारिक संगठनों में सबूत के रूप में स्वीकार किए जाते हैं।

डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र (DSC)ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए! बस इस एमुधरा डीएससी फॉर्म को भरें।

यदि आप DSC डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट खरीदना चाहते हैं या इससे संबंधित कोई प्रश्न हैं। निपुणता से विशेषज्ञ के साथ संपर्क करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें जो आपकी मदद करने में प्रसन्न होंगे।


डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र के लाभ


डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट ऑनलाइन व्यापार करते समय व्यक्तिगत धारक की व्यक्तिगत जानकारी के विवरण को प्रमाणित करने में सहायक होते हैं।

लागत और समय में कमी (Reduction in Cost and Time): शारीरिक रूप से हार्ड कॉपी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने और उन्हें ई-मेल (e-mail) के माध्यम से भेजने के लिए स्कैन करने के बजाय, आप डिजिटल रूप से पीडीएफ फाइलों (pdf) पर हस्ताक्षर कर सकते हैं और उन्हें बहुत जल्दी भेज सकते हैं।

डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट धारक को किसी व्यवसाय का संचालन करने या अधिकृत करने के लिए शारीरिक रूप से मौजूद नहीं होना पड़ता है

डेटा अखंडता (Data Integrity): दस्तावेज़ जो डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित हैं, उन्हें हस्ताक्षर करने के बाद बदल या संपादित नहीं किया जा सकता है, जो डेटा को सुरक्षित और सुरक्षित बनाता है।

सरकारी एजेंसियां ​​अक्सर इन प्रमाणपत्रों को क्रॉस-चेक करने और व्यापार लेनदेन को सत्यापित करने के लिए कहती हैं।

दस्तावेजों की प्रामाणिकता (Validation of Documents): डिजिटली हस्ताक्षरित दस्तावेज रिसीवर को हस्ताक्षरकर्ता की प्रामाणिकता के प्रति आश्वस्त होने का विश्वास दिलाते हैं। जाली दस्तावेजों के बारे में चिंतित हुए बिना वे ऐसे दस्तावेजों के आधार पर कार्रवाई कर सकते हैं।

डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र (DSC) के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया



डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र (DSC) के लिए अभी आवेदन करें


Edigitalsignature.org भारत में ऑनलाइन डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए एक आईएसओ लाइसेंस प्रमाणन प्राधिकरण है। हमारी सेवाओं में कक्षा 2 डिजिटल हस्ताक्षर, कक्षा 3 डिजिटल हस्ताक्षर, और डीजीएफटी डिजिटल हस्ताक्षर ऑनलाइन और साथ ही डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्रों का नवीनीकरण ऑनलाइन शामिल हैं।

डिजिटल हस्ताक्षर फ़ॉर्म भरें और पेपरलेस प्रक्रिया के साथ अपना डिजिटल हस्ताक्षर लागू करें, कोई दस्तावेज़ हार्ड कॉपी की आवश्यकता नहीं है। परेशानी से मुक्त सेवाएं।

आज ही अपना डिजिटल प्रमाणपत्र और डिजिटल हस्ताक्षर प्राप्त करें और बाकी राशि हम पर छोड़ दें। हमारे पास डीएससी विशेषज्ञों की एक टीम है जो आपको अपना डीएससी समय पर पूरा करने में मदद करेगी। MCA ROC फाइलिंग, DGFT, GST, ई-टेंडरिंग, ई-प्रोक्योरमेंट, इनकम टैक्स फाइलिंग, फॉरेन ट्रेड, EPFO, ट्रेडमार्क इत्यादि के लिए अपने डिजिटल सिग्नेचर प्राप्त करें ।

इसलिए इंतजार न करें और अभी आवेदन करें डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र (DSC) के लिए




Tags Digital Signature Certificate - डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र क्या है , Uses of Digital signature certificate , Digital signature certificate for DGFT , E-mudhra form,class 3 DSC , Digital signature certificate , Buy DSC , Differentiation Of Digital Certificates, Types of DSC , Class 2 DSC